दो जुलाई से बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के धनबाद व बोकारो के कॉलेजों में परीक्षाओं का शुरू होगा दौर

NEWSWTODAYJ  – बीबीएमकेयू परीक्षा बोर्ड की बैठक में जुलाई व अगस्त तक 10 परीक्षा लेने पर सहमति बन गई है। कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई बैठक में परीक्षा लेने व संभावित परीक्षा कैलेंडर को मंजूरी दे दी गई है। अब इसे सोमवार को होनेवाले एकेडमिक काउंसिल की बैठक में रखा जाएगा। जबकि 10 जून को सिंडिकेट की बैठक में अंतिम रूप से पारित किया जाएगा। अब लॉकडाउन के बाद दो जुलाई से बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के धनबाद व बोकारो के कॉलेजों में परीक्षाओं का दौर शुरू होगा।

बताते चले कि सबसे पहले पेंडिंग विषयों की परीक्षा लेने का निर्णय लिया गया है। पीजी सेमेस्टर वन में दो विषयों की परीक्षा बची हुई है। कुलपति ने बताया कि दो जुलाई से पीजी सेमेस्टर वन व एमएमबीएस प्रोफेशनल थ्री की परीक्षा होगी। ये परीक्षाएं खत्म होने के बाद अन्य कोर्स की परीक्षाएं ली जाएंगी। परीक्षा नियंत्रक डॉ. सत्यजीत कुमार सिंह ने बताया कि पीजी का सेंटर धनबाद में एसएसएलएनटी महिला कॉलेज व बोकारो में चास कॉलेज होगा। वहीं एलएलबी में धनबाद में कुमार बीएड कॉलेज व बोकारो में एआरएस कॉलेज निर्धारित है। एमबीबीएस की परीक्षा गुरुनानक कॉलेज में होगी।

ये भी पढ़े… 

एक्सिस बैंक के माध्यम से साइबर अपराधियों ने कॉपरेटिव बैंक से उड़ा दिए 1.50 करोड़ रूपये-धनबाद

इसके लिए जल्द ही परीक्षा फॉर्म भरने संबंधी निर्देश छात्रों को जारी कर दिए जाएंगे। जिसमें ऑनलाइन छात्र-छात्राएं परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे। यूजी सेमेस्टर वन का परीक्षा फॉर्म भरा हुआ है। 16 जुलाई से परीक्षा होगी। यूजी सेमेस्टर सिक्स 30 जुलाई से तथा पीजी सेमेस्टर फोर की परीक्षा 14 अगस्त से ली जाएगी। आदेश के अनुसार अंगीभूत, सम्बद्ध व बीएड कॉलेजों में सोशल डिस्टेंस के आधार पर यूजी व पीजी की परीक्षाएं होने वाली हैं। कॉलेज में कितने छात्रों को बिठाने की नियमानुसार क्षमता है। तीन दिन में इस संबंध में रिपोर्ट मांगी गई है। एक बेंच पर एक ही छात्र बैठेंगे। उसके बाद सोशल डिस्टेंस के तहत निंर्धारित दूरी रहेगी। परीक्षा विभाग पूरी तरह से तैयारी में जुट गया है।

यूजी एक सेंटर में अधिकतम 400 परीक्षार्थी ही बैठेंगे। इस कारण परीक्षा केन्द्रों की संख्या 37 हो गई है। पहले परीक्षा केन्द्रों की संख्या 21 रहती थी। सभी छात्रों से केन्द्र में डेढ़ घंटा पहले आने को कहा जाएगा। सभी छात्र पानी की बोतल, फेस मास्क व सेनेटाइजर साथ लेकर आएंगे। वीक्षकों को सेंटर की ओर से मास्क व सेनेटाइजर दिया जाएगा।

होने वाली परीक्षा की रूपरेखा  
1. पीजी सेमेस्टर वन  (पेंडिंग सब्जेक्ट) : 2 से 4 जुलाई
2. एमबीबीएस प्रोफेशनल थ्री  (पेंडिंग सब्जेक्ट) : 2 से 4 जुलाई
3. बीए एलएलबी : 2 से 8 जुलाई एलएलबी : 2 से 8 जुलाई
4. बीएड सेमेस्टर थ्री (सिर्फ एक ही पेपर) : 3 जुलाई
5. एमएड सेमेस्टर टू : 9 से 15 जुलाई
6. यूजी सेमेस्टर वन : 16 से 25 जुलाई
7. पीजी सेमेस्टर थ्री : 22 से 29 जुलाई
8. यूजी सेमेस्टर 6 : 30 जुलाई से 8 अगस्त तक
9. पीजी सेमेस्टर 4 : 14 अगस्त से 26 अगस्त

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *