BUSINESS – चांदी की कीमतों में जबरदस्त उछाल, सोने का भी भाव रिकॉर्डतोड़

1 min read

चांदी की कीमतों में जबरदस्त उछाल, सोने का भी भाव रिकॉर्डतोड़

  • सोना 404 रुपये बढ़कर 49,931 रुपये के स्तर पर
  • चांदी की कीमत 61 हजार रुपये प्रति किलोग्राम

NEWSTODAYJदेश में सोने और चांदी की कीमतों में रिकॉर्डतोड़ तेजी जारी है.आज सुबह सोना 404 रुपये बढ़कर 49,931 रुपये के स्तर पर खुला, जो मंगलवार शाम को 49,527 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था। सुबह 10 बजे तक के कारोबार के दौरान ऐसा भी वक्त आया जब सोने ने 49,996 रुपये का उच्चतम स्तर और 49,901 रुपये का निम्नतम स्तर छुआ। सुबह 10 बजे सोना 49,930 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा था। बुधवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में आए जोरदार उछाल से भारतीय बाजार में चांदी की कीमत 61 हजार रुपये प्रति किलोग्राम को पार कर गई, जबकि सोना भी 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को तोड़ने में कामयाब हुआ. बुधवार को भारतीय बाजार में एक किलोग्राम चांदी की कीमत 61,200 रुपये रही. पिछले सात वर्षों में चांदी की यह सबसे अधिक कीमत है.

ये भी पढ़े -POLITICS- कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी 1अगस्त से पहले गुरुग्राम की सबसे महंगी सोसायटी में होंगी शिफ्ट


मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर चांदी के सितंबर एक्सपायरी अनुबंध में बुधवार को बीते सत्र के मुकाबले 3208 रुपये यानी 5.59 फीसदी की तेजी के साथ 61,150 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था. एमसीएक्स पर चांदी 58,000 रुपये के भाव पर खुली और कारोबार के दौरान 61,200 रुपये प्रति किलोग्राम के हाई पर पहुंच गयी.

ये भी पढ़े-FESTIVAL – ईद उल अज़हा का चांद नज़र नहीं आया इसलिए पहली अगस्त को मनाई जाएगी बकरीद

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘अमेरिका और यूरोपीय संघ से और अधिक प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद में सोने की कीमतों में तेजी देखी गई।’’

वही एंजेल ब्रोकिंग कमोडिटी के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता का कहना है कि कोरोना काल में निवेश के सुरक्षित विकल्प की तरफ निवेशकों का रुझान बढ़ने से सोने-चांदी की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है. कोरोना के कारण माइनिंग कार्य प्रभावित होने और आपूर्ति बाधित होने से चांदी की कीमतों में ज्यादा तेजी देखी जा रही है. आने वाले दिनों में चांदी की कीमतें 62 हजार रुपये प्रति किलोग्राम के जा सकती है. सोने की कीमतों में भी और तेजी आएगी. एक महीने में सोने का भाव 51 हजार से 52 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को छू सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Newstoday Jharkhand | Developed By by Spydiweb.