• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

चतरोचट्टी मरीज में कोरोना के फैलाव का कारण ढूंढ रहा जिला प्रशासन, कांटेक्ट ट्रेसिंग के जरिए मरीज की हिस्ट्री की तलाश

1 min read

चतरोचट्टी मरीज में कोरोना के फैलाव का कारण ढूंढ रहा जिला प्रशासन, कांटेक्ट ट्रेसिंग के जरिए मरीज की हिस्ट्री की तलाश

NEWS TODAY गोमिया –  गोमिया प्रखंड के चतरोचट्टी थाना क्षेत्र अंतर्गत लोधी के कोड़वा गांव में शुक्रवार को कोरोना संक्रमित मरीज की पुष्टि के बाद उसमें इस संक्रमण के फैलने के कारणों की तलाश बोकारो जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही है। जिला प्रशासन के निर्देश पर शनिवार को बेरमो एसडीएम नीतीश कुमार सिंह, गोमिया सीओ ओम प्रकाश मंडल व सीआई सुरेश बर्णवाल सहित चिकित्सा अधिकारीयों का दल कोरोना पॉजिटिव मरीज के कांटेक्ट को ट्रेस कर उसकी हिस्ट्री तलाशने उक्त गांव पहुंचे। बेरमो एसडीएम सिंह ने बताया कि इसके लिए सर्वप्रथम कंट्रोल रूम पहुंचकर उसके ट्रेवल्स डाटाबेस के दस्तावेज लिए।

मरीज का कांटेक्ट ट्रेसिंग और ट्रेवल हिस्ट्री
एसडीएम द्वारा शुरुआती पूछताछ मरीज के परिजनों ने बताया कि संक्रमित मरीज कैंसर चौथे स्टेज का मरीज भी है जिसकी पुष्टि तीन माह पूर्व रामगढ़ के निजी अस्पताल में हुई। रामगढ़ में चिकित्सकों ने उन्हें महाराष्ट्र के टाटा मेमोरियल में ईलाज के लिए रेफर कर दिया। बताया कि लगभग दो माह के चले ईलाज और कैंसर के चौथे स्टेज में पहुँचे मरीज को टाटा मेमोरियल के चिकित्सकों ने रांची के एक निजी अस्पताल में कीमो चढ़ाने और वहीं से ईलाज कराने की बात कह उसे पुनः रांची जाने के लिए कह दिया। परिजनों ने बताया कि इस दौरान पूरे देश मे कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू हो चुकी थी। बताया कि अयशर ट्रक में मुंबई से भारी भरकम किराया देकर वे किसी तरह घर पहुंचे। परिजनों का कहना था कि इस दौरान 15 मई को पेटरवार पहुंचने पर उन सबकी थर्मल स्क्रीनिंग भी हुई थी। जहां से प्रतिनियुक्त कर्मचारियों ने होम क्वारंटीन में भेजा था। बताया कि 26 मई को पुनः कैंसर पीड़ित के ईलाज के लिए रांची गए जहां डॉक्टरों द्वारा मरीज के पहले कोरोना जाँच के लिए सैंपल लिए गए और कहा गया कि सबकुछ ठीक होने पर जल्द ही कीमो थेरेपी (चढ़ाने) की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसी बीच बीती रात्रि को कोरोना संक्रमण पुष्टि की खबर फोन पर मिली।

इलाका होगा सील
एसडीएम ने सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज कोड़वा स्थित उसके पुराने घर के अलावा नए घर मे भी रहा है जिस कारण उक्त क्षेत्र को सीलिंग की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। संपर्क में आए लोगों की तलाश भी की जा रही है। इस बीमारी के मरीज की कांटेक्ट हिस्ट्री की ट्रेसिंग कर साइलेंट कैरियर तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है। बताया कि लौटने वाले प्रवासी परिजनों के थर्मल स्क्रीनिंग आउट शुरुआती जांच के दस्तावेज लिए गए हैं। सर्वे टीम द्वारा दिल्ली-मुंबई सहित विभिन्न प्रदेशों से आए लोगों की जानकारी भी ली जा रही है।

ये भी पढ़े..

रिकॉर्ड तोड़ कोरोना केस-एक दिन में आए 7,964 नए केस

मरीज का ईलाज रांची रिम्स में
एसडीएम सिंह ने बताया कि मरीज चौथे स्टेज का कैंसर पीड़ित भी है इसीलिए संवेदनशील परिस्थितियों को देखते हुए जल्द ही उसे रांची रिम्स के आईसोलेशन वार्ड से कोरोना का ईलाज कराया जाएगा। फ़िलहाल सीलिंग की प्रक्रिया को देखते हुए। गैर राशनकार्ड धारियों, मजदूर व अन्य ग्रामीणों को राशन मुहैया कराने के लिए सूची भी तैयार की जा रही है।

आदर्श क्वारंटीन सेंटर का लिया जायजा
चतरोचट्टी थाना क्षेत्र अंतर्गत लोधी के कोड़वा गांव से संक्रमित मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री लेने के उपरांत आईईएल गोमिया स्थित आदर्श क्वारंटीन सेंटर का जायजा लिया। उन्होंने इस दौरान प्रतिनियुक्त कर्मियों को स्वच्छता, सोशल डिस्टेंसिंग व सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने को कहा। मौके पर आईईएल थाना प्रभारी सृष्टिधर महतो, चतरोचट्टी थाना प्रभारी मुकेश कुमार सदलबल उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.