क्या है,मतदान क्या रखें,ध्यान वोट देने जरूर जाएं

0
http://newstodayjharkhand.com/wp-content/uploads/2018/05/PicsArt_05-23-01.04.13.jpgItalian Trulli WELCOME TO NEWS TODAY JHARKHAND Italian Trulli

(गड़वा)

क्या है,मतदान क्या रखें,ध्यान वोट देने जरूर जाएं…..!

कांडी(गढ़वा) : लोकसभा चुनाव से सांसद बनते हैं।सांसद से देश का प्रधानमंत्री बनता है।प्रधानमंत्री देश का विकास करता है।लोकतंत्र में जनता का सम्पूर्ण अधिकार प्राप्त है।जनता ऐसे नेता को नियुक्त करती है जो देश के प्रोन्नति में चार चांद लगा दे।जनता जिसे चाहती है,अपने मत का दान करती है।मतदान किसी कर्मठ,जुझारू नेता की नियुक्ति का एक गुप्त प्रक्रिया है।केवल जनता को नेता भा जाए,बस जनता सोंच-समझ कर अपना मत देने में सफलता प्राप्त करती है।मतदान करने के लिए भी उम्र सीमा निर्धारित रहता है।यदि किसी की उम्र 18 वर्ष हो जाए तो मतदाता सूची में नाम अंकित हो जाता है।मतदाता सूची में नाम अंकित के पश्चात वह व्यक्ति देश का एक नागरिक बन जाता है।तब वह अपना मत देने का अधिकार हासिल कर लेता है।

Italian Trulli

1. जाएं ,वोट डालने जहां साथ में लाएं पहचान पत्र वहां

जी हाँ, वोट डालने जाते समय पहचान पत्र साथ मे रखना अनिवार्य है।वैसे तो पहचान पत्र नहीं रहने के बावजूद भी कई विकल्प हैं।जैसे-ड्राइविंग लाइसेंस आदि।किंतु वोट देने के लिए पहचान पत्र होना अति आवश्यक है।

2. करे राष्ट्र का जो उत्थान करें उसी को मतदान….!

आपके नजर में जो उमीदवार अच्छा लगे कि वह देश की उन्नति करने में सफल हो सकता है,वैसे ही नेता को वोट देनी चाहिए।

3. मत देना अपना अधिकार बदले में ना लो किसी से उपहार…..!

यदि आप चाहते हैं कि आपका देश सर्वश्रेष्ठ व शक्तिशाली बने तो किसी भी दल से अपने वोट का कीमत नहीं लेना चाहिए।चुनाव प्रत्येक 5 वर्ष पर आता है।इसका मतलब साफ है कि देश का विकास व विनास आपके हाथ मे है।क्योंकि जनता के पास अपना मत देने का जो अधिकार है।सही नेता को चुने जाने पर ही तो देश नई करवट ले सकता है।

4. वोट आपका है अनमोल कभी न लो इसका मोल….!

लोग कभी किसी के झांसे में तो कभी किसी के बहकावे में आ जाते हैं।लेकिन याद रखें कि एक वोट से हार व एक वोट से ही जीत होती है।ऐसे में सोंचना समझना तो बिल्कुल आवश्यक है ही,क्यों कि वोट एक बहुमूल्य है,जिसका मोल सबको पता होना चाहिए।

5. न जाती पे,न धर्म पे बटन दबाओ कर्म पे…..!

वोट देने से पूर्व यह ध्यान रखें कि जात-पात,धर्म आदि से ऊपर उठकर वोट दें।आप सोंच लें कि किसका कर्म कैसा है।अर्थात कर्म,गुण पर वोट दें।

जो बांटे दारू,साड़ी, नोट उसे कभी न देना वोट…!

क्योंकि चुनाव आते हीं नेताओं की लाइन लग जाती है।हाथ जोड़कर अपना काम निकाल लेते हैं।काम निकल जाने के बाद ठेंगा दिखा चले जाते हैं।आपका दिया वोट बेकार तब चला जाता है,जब उसका आप ठीक जगह पर प्रयोग नहीं करते।ठगों के सरकार की कमी नहीं जो दारू,साड़ी, नॉट आदि देकर फुसला लेते हैं।फिर लगातार पांच साल तक आपसे हाथ जोड़वाते हैं।

सबकी सुने,सभी को जानें निर्णय अपने मन का ही मानें..!

NEWSTODAYJHARKHAND.COM

Italian Trulli

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here