कोसी नदी पर 86 साल बाद रेल पुल बनकर तैयार, पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी का सपना हुआ पूरा

[URIS id=45547]

कोसी नदी पर 86 साल बाद रेल पुल बनकर तैयार, पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी का सपना हुआ पूरा

NEWSTODAYJबिहार के कोसी महासेतु पर बन रहा रेल पुल तैयारी के अंतिम चरण में है. कोसी नदी के महासेतु पर बन रहा रेल पुल राष्ट्र को जल्द ही समर्पित कर दिया जाएगा. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस परियोजना का शिलान्यास 6 जून 2003 को किया था. उनका सपना आखिरकार पूरा हो गया है. इसके लिए 323.41 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई थी. कोसी नदी पर रेल पुल बनकर लगभग तैयार हो गया है. 23 जून को इस नवनिर्मित रेल पुल पर पहली बार ट्रेन का सफलता पूर्वक परिचालन किया गया.

रेलवे उत्तर बिहार के दूरस्थ क्षेत्र के लोगों के 86 वर्ष पुराने इस सपने को सच करने जा रहा है. पूर्व-मध्य रेलवे कोविड 19 से बचाव के सभी स्वास्थ्य सुरक्षा उपायों का पालन करते हुए परियोजना को अंतिम रूप देने के लिए लगातार कार्यरत है. कार्य पूरा होने के बाद कोसी महासेतु सहित निर्मली सरायगढ़ रेलखंड को राष्ट्र की सेवा में समर्पित कर दिया जाए.

ये भी पढ़े…

ताला तोड़कर अपराधियों ने 7 लाख रुपये का जेवरात चोरी कर फरार , मजदूरों में पुलिस के प्रति रोष व्याप्त…

बिहार में कोसी नदी की धाराओं का विस्थापन पिछले 100 वर्षों में लगभग 150 किलोमीटर के दायरे में होता रहा है. कोसी नदी के दोनों किनारों को जोड़ने में यह एक बहुत बड़ी रुकावट थी. पुल का निर्माण निर्मली एवं सरायगढ़ के बीच किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here