धनबाद।

केंद्र सरकार जल्द ही आईआईटी, आईआईएम में फीस सब्सिडी खत्म कर सकती है। क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर……

धनबाद। केंद्र सरकार जल्दी ही आईआईटी जैसे बड़े एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस की फीस सब्सिडी खत्म कर सकती है। Related imageइसके बजाय केंद्र सरकार आने वाले दिनों में एलिजिबल स्टूडेंट्स को डायरेक्ट ट्रांसफर करने की तैयारी में है। खबरों के मुताबिक, कॉलेज और जरूरतमंद छात्रों की फीस के इंतजाम के लिए सरकार नेशनल क्राउड फंडिंग की योजना बना रही है।

मोदी सरकार इसके लिए इचवन, टचवन ग्राम शुरू करने की संभावनाएं तलाश रही है। यह देश भर में चलाया जाने वाला मुहिम होगा। इस मुहिम के तहत सरकार हर फैमिली से निवेदन करेगी कि कम से कम वह एक स्टू़डेंट की पढ़ाई का खर्च उठाए। इस मुहिम के तहत एक नेशनल डिजिटल प्लेटफॉर्म शुरू किया जाएगा। डोनेशन देने वाले और गरीब स्टूडेंट्स इस प्लेटफॉर्म से जुड़ जाएंगे। सरकार का मकसद 10 लाख छात्रों के लिए कम से कम 25,000 करोड़ रुपए जुटाने की है।
एचआरडी के एजुकेशन क्वालिटी अपग्रेडेशन एंड इनक्लूजन प्रोग्राम के 10 विशेषज्ञों ने इन परियोजनाओं की सिफारिश की है।

देश में शैक्षणिक संस्थाओं की गुणवत्ता में सुधार के लिए एजुकेशन क्वालिटी अपग्रेडेशन एंड इनक्लूजन प्रोग्राम शुरू किया गया था।

एजुकेशन क्वालिटी अपग्रेडेशन एंड इनक्लूजन प्रोग्राम को इसमें कई खामियां नजर आ रही हैं, जिन्हें दूर करना जरूरी है। ड्राफ्ट में स्कूलों और बड़े शिक्षण संस्थानों में फीस रेगुलेशन की सिफारिश की गई थी। इसके साथ ही यह भी कहा गया था कि गरीब छात्रों को स्कॉलरशिप दिया जाए।

NEWSTODAYJHARKHAND.COM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *