कृषि क्षेत्र में झारखण्ड सरकार की सराहनीय पहल- अब झारखण्ड में फल, फूल और सब्जी का भी होगा बीमा

कृषि क्षेत्र में झारखण्ड सरकार की सराहनीय पहल- अब झारखण्ड में फल, फूल और सब्जी का भी होगा बीमा

NEWSTODAYJझारखण्ड सरकार अब इन फसलों को भी बीमा योजना में शामिल करने की तैयारी में है। इससे राज्य में फल, फूल और सब्जी उगाने वाले किसानों के लिए अब राहत हो जाएगीl कृषि विभाग ने इसकी कवायद शुरू कर दी है। राज्य सरकार की इस नई पहल से सूबे के करीब दो लाख किसानों को फायदा होगा। जानकारों की मानें तो सूबे में इन फसलों की खेती करीब एक लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में की जाती है।

ये भी पढ़े….

स्वच्छता को लेकर धनबाद उपायुक्त ने दिए विशेष निर्देश-1 से 15 जुलाई तक जिलेभर में चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान

कृषि मंत्री बादल ने कहा है कि धान के फसल बीमा में अच्छा अनुभव नहीं रहा है। लिहाजा अब कड़े नियमों के साथ बीमा का निर्देश दिया जाएगा। बीमा कंपनियों को बीमा से पहले कुछ शर्तों को पूरा करना होगा ताकि आगे अधिक से अधिक किसानों को लाभ मिल सके। अभी तक बीमा कंपनियों ने फसल बीमा के नाम पर 466 करोड़ रुपए लिए हैं, जिसमें से 77 करोड़ ही पीड़ितों को मिला। ऐसे में अब किसानों को अधिक से अधिक लाभ देने की तैयारी है।

अभी तक धान फसल के बीमा के लिए सरकार पूरा प्रीमियम देती है। इससे पहले कुछ प्रतिशत बीमाधारक प्रीमियम की रकम अदा करते थे और बाकी रकम सरकार देती थी। लेकिन विभागीय सूत्रों के अनुसार सब्जी , फल और फूल की फसल के बीमा में प्रीमियम काफी अधिक हो सकता है। इसलिए सरकार कुछ सब्सिडी दे सकती है लेकिन पूरा प्रीमियम नहीं दे सकती है।

ये भी पढ़े….

प्रधानमंत्री मोदी आज शाम 4 बजे देश को करेंगे संबोधित

कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य  सरकार किसान राहत कोष का निर्माण कर रही है, जिसके तहत किसी भी तरह की फसल में क्षति होने पर तत्काल किसानों को इस कोष से राहत दी जा सके। मंत्री ने बताया कि इस कोष को 100 करोड़ रुपए की राशि से बनाया जा रहा है। खासकर उन किसानों को इससे लाभ मिलेगा जो बीमा की राशि का लंबा इंतजार नहीं कर सकते, जो छोटे व सीमांत किसान हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here