किसी भी प्रकार के हवाई खतरे से निपटने में पूरी तरह से सक्षम होगी दिल्ली, अमेरिका भारत को देगा रक्षा प्रणाली। पढ़ें पूरी खबर……..

0
http://newstodayjharkhand.com/wp-content/uploads/2018/05/PicsArt_05-23-01.04.13.jpgItalian Trulli

नई दिल्ली।

किसी भी प्रकार के हवाई खतरे से निपटने में पूरी तरह से सक्षम होगी दिल्ली, अमेरिका भारत को देगा रक्षा प्रणाली। पढ़ें पूरी खबर……..

Related imageनई दिल्ली। भारत जल्द ही अमेरिका से नेशनल एडवांस्ड सरफेस टू एयर मिसाइल सिस्टम-की खरीद करने जा रहा है। इस खास मिसाइल रक्षा प्रणाली को दिल्ली की सुरक्षा में लगाया जाएगा। बता दें कि यह मिसाइल रक्षा प्रणाली न केवल मिसाइल बल्कि किसी भी जहाज और ड्रोन को पल भर में मार गिरा सकती है।

Italian Trulli

वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत इस मिसाइल रक्षा प्रणाली का प्रयोग स्वदेशी तौर पर विकसित पृथ्वी एयर डिफेंस सिस्टम और एडवांस एयर डिफेंस सिस्टम, रूसी एस-४०० और इजरायली डिफेंस प्रणालियों के साथ मिलाकर एक बहुस्तरीय हवाई सुरक्षा ढाल बनाने के लिए करेगा।

बता दें कि रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार अमेरिका के अपने विदेशी सैन्य बिक्री कार्यक्रम के तहत भारत को नेशनल एडवांस्ड सरफेस टू एयर मिसाइल सिस्टम, मिसाइल रक्षा प्रणाली की बिक्री के लिए स्वीकृति पत्र जुलाई-अगस्त तक जारी कर सकता है।
बताते चलें कि इस मिसाइल रक्षा प्रणाली की अनुमानित लागत ६००० करोड़ रु है।Image result for भारत जल्द ही अमेरिका से नेशनल एडवांस्ड सरफेस टू एयर मिसाइल सिस्टम-की खरीद करने जा रहा है

इस मिसाइल के भारत में आने और दिल्ली में तैनाती से देश की राजधानी किसी भी प्रकार के हवाई खतरे से निपटने में पूरी तरह से सक्षम होगी। इनकी तैनाती के लिए जगहों के चयन पर भी फैसला हो चुका है। अमेरिका सौदे की स्वीकृति मिलने के ३ से ४ साल के अंदर इस मिसाइल रक्षा प्रणाली को भारत को सौंप देगा। भारतीय रक्षा मंत्रालय इस मिसाइल के खरीद को हरी झंडी पहले ही दे चुका है।

NEWSTODAYJHARKHAND.COM

Italian Trulli

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here