ऑनलाइन हुआ रांची सिविल कोर्ट का नकल विभाग-देश में पहली व्यवस्था

NEWSTODAYJ रांची – सिविल कोर्ट रांची के नकल विभाग (कॉपिंग डिपार्टमेंट) को ऑनलाइन कर दिया गया है। अधिवक्ता अब घर बैठे अपने सर्टिफाइड कॉपी की अद्यतन स्थिति जान सकते हैं। जैसी अद्यतन स्थिति रहेगी, उसी के आधार पर नकल विभाग आने की आवश्यकता होगी। नकल विभाग में आनेवाले सर्टिफाइड कॉपी के आवेदन को 48 घंटे बाद स्थिति को देखते हुए ऑनलाइन कर दिया जाएगा।

अधिवक्ता अपने सर्टिफाइड कॉपी की अद्यतन स्थिति के बारे में ईकोर्ट रांची या रांची-ईकोर्ट या https://districts.ecourts.gov.in/ranchi की वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं। सिविल कोर्ट रांची के वेबपेज पर एबाउट अस के पहले नंबर पर कॉपिंग डिपार्टमेंट नजर आएगा। जैसे ही उसको क्लिक करेंगे, सर्टिफाइड कॉपी की अद्यतन स्थिति तीन विकल्पों के साथ नजर आएगी। पहले नंबर पर सर्टिफाइड कॉपी तैयार है, आकर ले जाएं। दूसरे नंबर पर सर्टिफाइड कॉपी का इस्टीमेट बताया गया है, जिसमें फोलियो(टिकट) एवं जेरोक्स चार्ज दर्शाया गया है। तीसरे नंबर पर याचिकाओं में आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया गया, की जानकारी है।

ये भी पढ़े…

दुनियाभर में 73 लाख तो भारत में 2.66 लाख के पार जा पहुंचा है कोरोना के मामले

चीफ जस्टिस के दिशा-निर्देश पर न्यायायुक्त ने कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के काल में अधिवक्ताओं को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन व्यवस्था मंगलवार से शुरू कर दी है। यह व्यवस्था देश का पहला है। नई व्यवस्था में सुविधा के साथ पारदर्शिता भी है, जहां ऑनलाइन सर्टिफाइड कॉपी की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली जा सकती है। नई व्यवस्था हो जाने के बाद अधिवक्ताओं को बार-बार नकल विभाग सर्टिफाइड कॉपी के बारे में जानकारी लेने नहीं आना पड़ेगा। वर्तमान में प्रत्येक दिन औसतन 85 से 90 आवेदन नकल के लिए आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *