• झारखंड का उभरता न्यूज़ पोट्रल न्यूज़ टुडे झारखंड में आप के गली मोहलले के हर खबर अब आप के मोबाइल तक आप के गली मोहल्ले की हर खबर को हम दिखाएंगे प्रमुखता से हमारे न्यूज़ टुडे झारखंड के संवादाता से संपर्क करे,ph..No धनबाद, 9386192053,9431143077,93 34 224969,बोकारो,+91 87899 12448,लातेहार,+919546246848,पटना,+919430205923,गया,9939498773,रांची,+919334224969,हेड ऑफिस दिल्ली,+919212191644,आप हमें ईमेल पर भी संपर्क कर सकते है हमारा ईमेल है,NEWSTODAYJHARKHAND@GMAIL........झारखंड के हर कोने कोने की खबर अब आप के मोबाइल तक सबसे पहले आप प्ले सटोर पर भी न्यूज़ टुडे झारखंड के ऐप को इंस्टॉल कर सकते है हर तरह के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब करे यूट्यूब पर NEWSTODAYJHARKHAND......विज्ञापन के लिए संपर्क करे...9386192053.9431134077

उपायुक्त ने कहा- रैली, सभा के लिए लेनी होगी अनुमति

1 min read

धनबाद।

उपायुक्त ने कहा- रैली, सभा के लिए लेनी होगी अनुमति

धनबाद। लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर आज जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आयोजित की जाने वाली रैली, सभा इत्यादि के लिए अनुमति लेना अनिवार्य है। इस बार क्षेत्रवार अनुमति लेने की व्यवस्था की गई है।उन्होंने कहा कि छूटे हुए मतदाता 5 अप्रैल तक अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकेंगे तथा 1950 में फोन कर मतदाता अपने बूथ के संबंध में और फॉर्म के स्टेटस की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे।

उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे बूथ लेवल ऑफिसर से कोई मतदाता का नाम छूटा हुआ नहीं है, का सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर ले।जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि मतदान करने के लिए वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र, मनरेगा जॉब कार्ड सहित चुनाव आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त 11 पहचान पत्र को भी मतदाता इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि रैली सभा इत्यादि के लिए सुविधा एप पर ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देश पर अस्थाई पार्टी कार्यालय बनाने के लिए भूस्वामी का सहमति पत्र लेना अनिवार्य है। अस्थाई पार्टी कार्यालय के निर्माण के लिए आईसी, ओसी या एसपी द्वारा अनुमति अनापत्ति प्रमाण पत्र अनिवार्य है।

उन्होंने कहा कि हेलीपैड के निर्माण एवं उपयोग तथा हेलीकॉप्टर को उतारने के लिए भी आवेदन देना होगा। साथ ही हेलीकॉप्टर उतारने के लिए भूस्वामी का अनापत्ति प्रमाण पत्र भी लेना होगा। हेलीकॉप्टर एवं हेलीपैड के लिए अग्निशमन सेवा से अनापत्ति प्रमाण पत्र भी लेना होगा।

इसी प्रकार सभा एवं नुक्कड़ सभा आयोजित करने के लिए अनुमति लेनी होगी। इसके लिए संबंधित पुलिस स्टेशन से अनापत्ति प्रमाण पत्र भी लेना होगा। लोकसभा चुनाव के प्रचार प्रसार के लिए आयोजित रैली एवं जुलूस के लिए भी अनुमति लेनी होगी। साथ ही चुनाव प्रचार में उपयोग किए जाने वाले वाहनों की अनुमति भी लेनी होगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 में जनसभा, रैली इत्यादि पर होने वाले व्यय का विवरण भी उपलब्ध कराना होगा।

सभा के आयोजन हेतु मंच, बैरिकेड, स्टेज के निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग, अग्निशमन सेवा तथा विद्युत विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा।

बैठक में अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) ने कहा कि अनुमति लेने के लिए क्षेत्रवार व्यवस्था की गई है। राजनैतिक पार्टियां अपने आवेदन संबंधित क्षेत्र के पदाधिकारी को दे सकेंगे। उन्होंने कहा की अनुमति पत्र 72 घंटा पूर्व उपलब्ध कराए।

साथ ही कहा कि चुनाव के समय सभी राजनैतिक पार्टियां अपने अस्थाई कार्यालय को बूथ से कम से कम 200 मीटर की दूरी पर बनाएं। उन्होंने कहा कि जिले में धारा 144 लागू है इसलिए कोई भी रैली, सभा, जुलूस इत्यादि करने के पूर्व अनुमति अवश्य लें।

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए हेल्पलाइन 1950 से सहायता ली जा सकती है।

बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त, अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था, अनुमंडल पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, बीजेपी के चंद्रशेखर सिंह, आजसू के रतिलाल महतो, एनसीपी के सोहराब अली, कृष्णा भूंइंया, बीएसपी के मोहन राम, नकुल महतो, गौतम कुमार, एजाज खान, जेवीएम के कैप्टन प्रदीप मोहन सहाय, गोपालजी चौबे एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

NEWSTODAYJHARKHAND.COM

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ट्रेंडिंग खबरें